दुग्ध उत्पादन बढ़ाने के लिए रूस में गायों को वीआर हेडसेट पहनाया गया

0
325
Cows wear VR headset in Russia to increase milk production
Cows wear VR headset in Russia to increase milk production
  • यह पहल कृषि और खाद्य मंत्रालय ने की है; पहले परीक्षण कामयाब रहे और गायों की एंग्जाइटी कम हुई
  • वीआर हेडसेट के जरिए जानवरों को पसंद आने वाले रंग समेत घास के मैदान दिखाए गए

मॉस्को. ज्यादा दुग्ध उत्पादन के लिए रूस में गायों को वर्चुअल रिएलिटी (वीआर) हेडसेट पहनाया जा रहा है। यह पहल कृषि और खाद्य मंत्रालय ने की है। किसान यह जानने की कोशिश कर रहे हैं कि इनसे गायों को मूड अच्छा और दुग्ध उत्पादन बेहतर होता है या नहीं। वीआर हेडसेट के जरिए जानवरों को पसंद आने वाले रंग समेत घास के मैदान दिखाए गए। पहले परीक्षण में गायों की एंग्जाइटी कम हुई।

विशेषज्ञों का कहना है कि वीआर हेडसेट, रोबोट्स और ड्रोन्स जैसी तकनीक की वजह से डेयरी और पशु पालन में क्रांति आई है। वीआर हेडसेट तकनीक से गायों की बैचेनी और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं को कम करने में मदद मिलेगी।

रूस का मौसम भी गायों के अनुकूल नहीं 

  • विशेषज्ञों का कहना है कि रूस में ज्यादातर वक्त बेहद सर्दी पड़ती है। बर्फबारी भी ज्यादा होती है। इससे आसपास हरियाली नहीं होती है। इससे गायों को जैसा माहौल चाहिए वैसा नहीं मिलता। उन्हें हरे घास के मैदान और टहलने के लिए जगह नहीं मिलती। इससे दुग्ध उत्पादन पर असर पड़ता है। गायों में एंग्जाइटी बढ़ जाती है।
  • वीआर हेडसेट के जरिए गाय रोजाना हरे मैदान का अहसास कर सकती हैं और घूम भी सकती हैं। इस दौरान उन्हें 360 डिग्री व्यू मिलता है।

गायों को खुश रखने के लिए कई तरीके अपनाए 
डेयरी क्षेत्र में गायों की मानसिक स्थिति को और बेहतर करने के लिए समय-समय पर कई तरीके अपनाए जाते हैं। जैसे उन्हें संगीत सुनाया जाता है। एक अच्छे दोस्त के तौर पर उनके करीब रहकर ज्यादा वक्त बिताने से उन्हें भावानात्मक रूप से मजबूत बनाया जाता है। बच्चे के जन्म के बाद उनके बछड़े को उनसे अलग रखा जाता है ताकि उनके बीच भावनात्मक रिश्ता विकसित न हो और इनके दूर रहने पर वे बैचेन न हों।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here