बड़े तूफ़ान और भूकंप से भी नहीं हिलेगी दुनिया की सबसे ऊंची ये प्रतिमा, PMO ने जारी की तस्वीरें

0
168
The largest statue in the world, the PMO released photos, will not move even with big storms and earthquakes.
The largest statue in the world, the PMO released photos, will not move even with big storms and earthquakes.

कुछ देर बाद दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा स्टैच्यू ऑफ यूनिटी का अनावरण प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे। पीएमओ ने ट्विटर पर इस प्रतिमा की कुछ तस्वीरें पोस्ट की हैं जो संलग्न हैं। इस प्रतिमा के बारे में बताया जा रहा है कि इंजीनियरों ने इसे कुछ ऐसे बनाया है कि यह प्रतिमा 6. 5 की तीव्रता का भूकंप आराम से झेल सकती है और अगर 10 किलोमीटर गहराई में भी भूकंप आया तो इस प्रतिमा का कुछ भी नहीं बिगड़ सकता।

कहा जा रहा है कि 180 किलोमीटर प्रति घंटे तेज रफ़्तार की हवाओं से भी इस प्रतिमा का कुछ नहीं बिगड़ेगा। स्टैचू की पकड़ को मजबूत करने के लिए हर पैर में 250 टन के मास डैंपर्स का इस्तेमाल किया गया है। इस अद्भुत प्रतिमा का डिजाइन जानेमाने मूर्तिकार राम सुतार ने किया है। उनकी वर्कशॉप नोएडा में है।

सुतार और उनके बेटे ने वर्कशॉप में सरदार पटेल के तीन छोटे क्ले मॉडलों – 3 फीट, 18 फीट और 30 फीट ऊंचे बनाए थे। इन तीन मॉडलों में सबसे ऊंचे को चुना गया और 3D इमेजिंग के जरिए बड़ा किया गया और फिर इसे कांसे में तैयार किया गया। सुतार (93) महात्मा गांधी की मूर्तियां बनाने के लिए काफी प्रसिद्ध हैं। भारत ही नहीं उनकी बनाई प्रतिमाएं रूस, इंग्लैंड, फ्रांस और इटली में भी लगाई गई हैं।

Source:-http://haryanaabtak.com/featured/glimpses-of-the-statue-of-unity-that-will-be-dedicated-to-the-nation-shortly/

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here