दान देते समय कुछ बातों का रखें ध्यान, नहीं तो हो जाएंगे बर्बाद

0
165
Keeping things in mind while giving donations, otherwise it will be ruined.
Keeping things in mind while giving donations, otherwise it will be ruined.

जीवन में किये गये दुष्कर्मों से मुक्त होने के लिये दान ही सबसे सरल और उत्तम माध्यम माना गया है।

सनातन हिन्दू धर्म में दान को बेहद महत्वपूर्ण माना गया है, ये मान्यता है कि ये सिर्फ रिवाज के लिये नहीं किया जाता, बल्कि इसके पीछे कई धार्मिक उद्देश्य भी बताये जाते हैं। हिंदू धार्मिक ग्रंथों के अनुसार दान करने से इंद्रिय भोगों के प्रति आसक्ति छूटती है, मन की ग्रंथियां खुलती है, जिससे मृत्युकाल में भी लाभ मिलता है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार मृत्यु आये, इससे पहले ही सारी गांठे खोलना जरुरी है, जो जीवन की आपाधापी में बंधे रह जाते हैं।

दान जरुर करें
अगर दूसरे शब्दों में कहें, तो कह सकते हैं कि जीवन में किये गये दुष्कर्मों से मुक्त होने के लिये दान ही सबसे सरल और उत्तम माध्यम माना गया है, daanवेद-पुराणों में दान के महत्व का वर्णन किया गया है, यही कारण है कि हजारों साल पुराणे हिंदू धर्म में आज भी विभिन्न वस्तुओं को दान करने के संस्कार का पालन किया जाता है। आजकल तो दान ज्योतिषीय उपायों को मद्देनजर किया जाता है।

पहली बार ऐसी ड्रेस पहनकर सपना चौधरी ने किया डांस, इंटरनेट पर मचा तहलका


दान का महत्व
ज्योतिषी किसी व्यक्ति विशेष की जन्म पत्रिका देखने के बाद उन्हें जीवन में सुख, समृद्धि और अन्य इच्छाओं की पूर्ति के लिये दान करने की सलाह देते हैं। दान किसी भी वस्तु का, अन्न का, यहां तक की महंगे आभूषणों का भी किया जाता है। अब आप अपनी शक्ति के अनुसार दान करें। आपने अकसर लोगों को कहते हुए सुना होगा कि जन्म कुंडली के विभिन्न ग्रर्हों को शांत करने के लिये भिन्न-भिन्न प्रकार के दान किये जाते हैं।

जय जय करने पर भगवन शनि भजन BY Narendra चांचल मैं पूर्ण ऑडियो गाने जूक बॉक्स

ऐसा दान ना करें
ग्रहों की स्थिति के विपरीत यदि दान किया जाए, तो वो भी बुरा और नकारात्मक असर देना बंद कर देता है। ज्योतिषी के अनुसार हमारे द्वारा किया गया दान हमें अच्छा और बुरा फल दोनों देता है। इसलिये शास्त्रों में कई ऐसी चीजें बताई गई है, जिसका दान नहीं करना चाहिये। जैसे सूर्य मेष राशि में होने पर उच्च और सिंह राशि में होने पर अपनी स्वराशि का होता है, अगर सूर्य इन्हीं दो राशियों में से किसी एक में हो, तो लाल या गुलाबी रंग के पदार्थों का दान नहीं करना चाहिये। साथ ही गुड़, आटा, गेंहू, तांबा इत्यादि भी दान नहीं करना चाहिये।

कब ना करें दान ?
ग्रहों की किस स्थिति में कैसा दान भूलकर भी नहीं करना चाहिये। ज्योतिषी के अनुसार जन्मकुंडली में जो ग्रह उच्च राशि में हो, या फिर अपनी स्वयं की राशि में स्थित हो, उससे संबंधित वस्तुओं का दान इंसान को भूलकर भी नहीं करना चाहिये। ऐसे दान लाभ देने के बजाय हानि देते हैं। इसलिये दान करने से पहले इस बारे में ज्योतिषी से जानकारी जरुर हासिल कर लें, फिर दान करें।

Source:-https://indiabeyondnews.com/spirituality/do-not-donate-these-things-0718/

More News

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here