इन देशों के कानून हैं अजब-गजब, छोटी-छोटी चीजों पर भी है बैन

0
278
bath-4

दुनिया के हर देश में अपने नियम और कानून है । यहां शासन कैसे चलेगा, लोगों के कल्‍याण का काम कैसे होगा, शिक्षा और रोजगार से जुड़ी चीजों का संचालन कौन करेगा वगैरह-वगैरह । इन सभी के लिए कुछ नियम बनाए गए हैं तो कुछ चीजों के सख्‍ती से पालन के लिए उन्‍हें कानून के रूप में लागू किया गया है । लेकिन कई देशों में कुछ चीजों पर प्रतिबंध किया गया है, हमारे भारत में भी कई ऐसी चीजों पर बैन है जिसके लॉजिक समझ से बाहर हैं । जानिए ऐसे ही कुछ देश उस चीज के बारे में जिन पर लगा हुआ है बैन ।

इस देश में नहाना है बैन
जरा सोचिए एक ऐसे देश के बारे में जहां नहाने को बैन कर दिया गया हो । नहाना रोजमर्रा की दिनचर्या से जुड़ा एक अहम काम है । अब इसे बैन करने के पीछे भला क्‍या लॉजिक हो सकता है । चलिए पहले आपको बताते हैं ये जगह कौन सी है । ये जगह है इंग्‍लैंड का मैसाच्‍यूसेट्स । इस शहर में रविवार को नहाना बैन है । वहीं सोने से पहले इस शहर के सभी लोगों को पूरी तरह नहाकर सोने को कहा जाता है ।

इंटरनेट पर है प्रतिबंध
किसी आपातकालीन स्थिति में इंटरनेट पर बैन को सही माना जा सकता है लेकिन ऐसा देश जहां इंटरनेट का नाम लेना तक गुनाह है । जहां इंटरनेट का नाम लेना तक अवैध है । जहां नाम लेने की भी मनाही है वहां कोई इसका इस्‍तेमाल कर ले तो सोचिए उसकी सजा क्‍या होगी । ये देश है बर्मा । बर्मा में सुरक्षा की दृष्टि से इस पर प्रतिबंध लगा दिया गया है । हालांकि म्‍यांमर जो बर्मा का ही आधुनिक नाम है अब वहां इंटरनेट का इस्‍तेमाल शुरू हो गया है ।

आप खर्राटे नहीं ले सकते
मैसाच्‍युसेट्स में खर्राटे लेना तब तक बैन है जब तक आप घर के खिड़की-दरवाजे पूरी तरह बंद नहीं कर देते हैं । इस शहर में और भी ऐसे कई कानून है जो बेवकूफाना से लगते हैं जैसे यहां टैक्‍सी ड्राईवर्स को अपनी शिफ्ट के दौरान गाड़ी के अंदर संबंध बनाने की इजाजत नहीं है । यहां हॉस्पिटल के मरीज को बियर नहीं दे सकते । इस शहर में बच्‍चों के सिगरेट पीने पर पाबंदी नहीं है लेकिन वो इसे खुद से खरीद नहीं सकते ।

नो किसिंग
सार्वजनिक जगहों पर किस करना यूं तो भारत में भी नापसंद किया जाता है लेकिन इसे बैन नहीं किया गया है । लेकिन दुनिया में एक जगह ऐसी भी है ज‍हां किस करने की मनाही है वो भी एक खास तरह के पुरुषों को । नेवाडा के यूरेका में मूंछो वाले मर्दों को चूमने की मनाही है । वहां के पुरुष किसी महिला को किस नहीं कर सकते । मूंछों पर बाल होने के चलते इसे अनहाईजीनिक माना जाता है । कमाल ही हैं ऐसे देश और यहां के कानून ।

कपड़े नहीं बदल सकती महिलाएं
अब ये कौन सा देश है जहां कपड़े भी नहीं बदल सकते । ऐसे वाहियात नियम भला कौन बनाता है । वैसे यही ख्‍याल सबके मन में आते हैं जब वो इस तरह की बातें पढ़ते हैं । कपड़े बदलने से भला किसी को क्‍या नुकसान हो सकता है । ये नियम बनाने वाली जगह है ओहियो में । यहां के ऑक्सफोर्ड शहर में औरतों को कपड़े बदलने की मनाही है, सभी जगह नहीं बस उन जगहों पर जहां पुरुषों की तसवीर लगी हों ।

Source:-http://indiabeyondnews.com/interesting/weird-laws-of-different-countries-0518/

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here