डालमिया ग्रुप का हुआ लालकिला, इतने करोड़ में हुई ड़ील

0
202

केंद्र सरकार की ‘एडॉप्ट ए हेरिटेज’ स्कीम के तहत लाल किला देश की ऐसी पहली ऐतिहासिक इमारत बन गया है जिसे डालमिया ग्रुप ने 5 साल के कॉन्ट्रेक्ट पर गोद लिया है। डालमिया ग्रुप ऐतिहासिक स्मारक को गोद लेने वाला भारत का पहला कॉर्पोरेट हाउस बन गया है। यह डील 25 करोड़ रुपए में हुई है। डालमिया ग्रुप ने ये कॉन्ट्रैक्ट इंडिगो एयरलाइंस और जीएमआर ग्रुप को हराकर जीता है।

डालमिया ग्रुप संभवत: 23 मई से काम भी शुरू करने की प्रक्रिया में जुट जायेगा, लेकिन 15 अगस्त को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लालकिला पर भाषण देंगे, जिसके चलते जुलाई से अगस्त तक लालकिला फिर से सिक्योरिटी एजेंसियों को देना होगा।

बता दें कि, लालकिला कॉन्ट्रैक्ट को लेकर डालमिया भारत ग्रुप, टूरिज्म मिनिस्ट्री, आर्कियोलॉजी सर्वे ऑफ इंडिया के बीच 9 अप्रैल को डील हुई। ग्रुप को 6 महीने में लालकिले में सुविधाएं देनी होंगी। इसमें पीने के पानी की सुविधा, स्ट्रीट फर्नीचर जैसी सुविधा शामिल हैं।

केंद्र सरकार ने बीते साल सितंबर महीने में ये स्कीम लॉन्च की थी। पूरे देश की सौ ऐतिहासिक इमारतों को इसके लिए चिन्हित किया गया था।  इन इमारतों में ताजमहल, कांगड़ा फोर्ट, कोणार्क का सूर्य मंदिर और सती घाट कई प्रमुख स्थल शामिल हैं।

Source:-https://www.sanjeevnitoday.com/national/dalmiya-groups-red-fort-deal-in-so-million/20180428/144052

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here