दहेज के लालची दूल्हे को दुल्हन ने सिखाया सबक, लड़की के फैसले से हर कोई ‘सन्न’

0
187

दहेज के लालची अपने होने वाले दूल्हे को सबक सिखाने के लिये इस बहादुर बेटी ने ऐसा काम किया, जिसकी हर कोई तारीफ कर रहा है।

दहेज के लिये ऐन वक्त पर शादी टूटने के मामलों के बारे में तो आपने खूब पढा, देखा और सुना होगा। आज के कुछ युवा चाहे जितना पढ लिख लें, लेकिन वो गलत रीति-रिवाजों का खुलकर विरोध नहीं कर पा रहे हैं। दहेज प्रथा हमारे देश में पिछले कई सालों से चली आ रही है, हालांकि कुछ लोग अब इसका विरोध कर रहे हैं, लेकिन हमारे देश में अभी भी बहुत से ऐसे लालची लोग हैं, जिन्हें अपने लालच के सिवा कुछ और नजर नहीं आता । आये दिन वो दहेज ना मिलने की वजह से बनाई शादियां तोड़ दी जाती है।


क्या है मामला ?
राजस्थान के झुंझनू के मेघपुर पंचोली गांव में ऐसा ही एक मामला सामने आया है, दरअसल यहां के महिपाल सिंह खांडा की बेटी प्रियंका ने दहेज प्रथा के खिलाफ ऐसी हिम्मत दिखाई,wedding1जो सबके लिये प्रेरणा बन गई। दहेज के लालची अपने होने वाले दूल्हे को सबक सिखाने के लिये इस बहादुर बेटी ने ऐसा काम किया, जिसकी हर कोई तारीफ कर रहा है।


कांस्टेबल से हो रही थी शादी
महिपाल सिंह खांडा की बेटी प्रियंका की शादी राजस्थान पुलिस के कांस्टेबल आशीष के साथ होनी तय हुई थी। शादी की सभी तैयारियां हो चुकी है,Hindu-Marriage नियत समय पर बारात भी आ गई, लेकिन शादी से ऐन पहले दूल्हे आशीष ने ऐसी डिमांड रख दी, जिसे सुनकर हर कोई सन्न रह गया। अचानक दूल्हे द्वारा दहेज की मांग से दुल्हन के पिता हैरान रह गये। उन्होने दूल्हे के पैर पकड़ लिये


दूल्हे ने रखी शर्त
बताया जा रहा है कि कांस्टेबल आशीष ने दुल्हन के पिता का सामने ये शर्त रखी थी कि प्रियंका की डोली एक ही शर्त पर उसके घर जाएगी, jhunjhunu1जब उसे दहेज के रुप में 25 लाख नकद, एक कार और दस तोले के सोने की चेन दी जाएगी। शादी के समय इतनी बड़ी रकम की व्यवस्था करना प्रियंका के पिता के लिये आसान नहीं था, इसी वजह से उन्होने दूल्हे के सामने हाथ-पैर जोड़ने शुरु कर दिये। लेकिन आशीष पर इसका भी कोई असर नहीं हुआ।

दुल्हन ने शादी से किया इंकार
अपने पिता को होने वाले दूल्हे के आगे गिड़गिड़ाता देख प्रियंका ने शादी करने से इंकार कर दिया। उसने अपने पिता से कहा कि ये लालची लोग है, jhunjhunu2अगर वो ऐसे घर में दुल्हन बनकर जाएगी, तो आगे भी वो परिवार उसे परेशान करेगी। इसलिये वो ऐसे परिवार में शादी ही नहीं करेंगी। प्रियंका के शादी से मना कर देने के बाद हंगामा मच गया ।

वापस लौटी बारात
दुल्हन प्रियंका के अनुसार वो जिस व्यक्ति को अपना जीवनसाथी बनाना चाहती थी, उसे पत्नी नहीं बल्कि दौलत चाहिये था, weddingअच्छा हुआ कि शादी से पहले ही उसका असली चेहरा लोगों के सामने आ गया, नहीं तो शादी के बाद भी वो दहेज के लिये मुझे और मेरे परिवार वाले को टॉर्चर करते रहते। प्रियंका के शादी से मना करने के बाद बारात बिना दुल्हन के ही बेरंग लौट गई।

उसी मंडप में हुई शादी
एक तरफ तो कांस्टेबल आशीष बारात बिना दुल्हन लिये वापस लौटा, तो दूसरी ओर प्रियंका ने उसी मंडप में शादी की, जो उसकी शादी के लिये तैयार किया गया था। Seven-Vows-ili-106-img-2दरअसल इतना सब कुछ होने के बाद उसके रिश्तेदारों में से कमल नामक युवक ने उन्हें शादी के लिये प्रपोज किया है, दोनों पहले से एक-दूसरे को जानते थे। फिर क्या था, पंडित जी ने लगे हाथ दोनों के फेरे करवा दिये।

Source:-http://indiabeyondnews.com/viral/jhunjhunu-dowery-case-0418/

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here