नगर निगम गुरूग्राम के सदन की होगी सामान्य बैठक।

0
601

नगर निगम गुरूग्राम के सदन की सामान्य बैठक बुधवार, 7 मार्च को प्रात: 11 बजे सिविल लाईंस स्थित स्वतंत्रता सेनानी जिला परिषद हॉल में आयोजित की जाएगी। बैठक की अध्यक्षता गुरूग्राम की मेयर मधु आजाद करेंगी।
बैठक में गुरूग्राम के विकास के लिए विभिन्न बिन्दुओं पर अधिकारी एवं जन प्रतिनिधि विचार-विमर्श करेंगे तथा सदन की सहमति से विकास कार्यों को मंजूरी दी जाएगी। सदन के पटल पर विभिन्न एजेंडे रखे जाएंगे। इनमें दिगी नगर निगम की तरह गुरूग्राम नगर निगम के क्षेत्र में आने वाले सभी गांवों में संपत्तिकर माफ करने बारे प्रस्ताव पास करके सरकार को भेजा जाएगा। पूर्व में सरकार द्वारा 100 वर्ग गज तक के स्वयं रिहायशी मकानों का संपत्तिकर माफ किया गया था, इसलिए जनहित को ध्यान में रखते हुए 100 वर्ग गज तक के स्वयं रिहायशी मकानों का संपत्तिकर माफ करने बारे प्रस्ताव तैयार किया गया है। इसके अलावा, दिव्यांग और विधवाओं को भी संपत्तिकर में नियमानुसार छूट प्रदान करने बारे सरकार से अनुरोध किया जाएगा। इसके साथ ही संपत्तिकर में पूर्व की तरह इस बार भी छूट प्रदान करने बारे सरकार से अनुरोध किया जाएगा।
बैठक में यह भी प्रस्ताव रखा जाएगा कि विदेशों की तरह नगर निगम गुरूग्राम द्वारा खेलों को प्रोत्साहन देने बारे प्रत्येक जोन में अंतर्राष्ट्रीय स्तर का खेल स्टेडियम निर्मित किया जाएग, ताकि अधिक से अधिक खिलाडिय़ों को खेलों के लिए प्रोत्साहित किया जा सके। सरकार द्वारा आयुध डिपो की परीधी को 300 मीटर किया गया है। बैठक में सरकार की स्वीकृति उपरान्त शेष बचे 600 मीटर क्षेत्र में पानी की सुविधा प्रदान करने तथा पानी की निकासी हेतु सीवरेज उपलब्ध करवाने और मूलभूत सुविधाएं देने पर विचार-विमर्श होगा। बैठक में गुरू द्रोणाचार्य तथा पांडवों की मूर्तियों की पुन: स्थापना शहर के मुख्य स्थान पर करने बारे चर्चा होगी। इसके साथ ही प्रत्येक वार्ड में सामुदायिक केन्द्र का निर्माण करने शेष 32 कॉलोनियों को नियमित करवाने हेतु केस सरकार के पास भेजने पर भी विचार होगा।
गुरूग्राम की मेयर मधु आजाद के अनुसार ‘सदन की सामान्य बैठक में जनहित से जुड़े मुद्दे सदन के पटल पर स्वीकृति हेतु रखे जाएंगे तथा सभी जनप्रतिनिधियों की सहमति से इन मुद्दों को स्वीकृति प्रदान की जाएगी। बैठक में विभिन्न निगम पार्षदों द्वारा भी अपने-अपने वार्ड से संबंधित मामले रखे जाएंगे। नगर निगम गुरूग्राम द्वारा खेलों को बढ़ावा देने के उद्देश्य से जोन वाईज अंतर्राष्ट्रीय स्तर का खेल स्टेडियम बनाने पर भी चर्चा होगी तथा 100 वर्ग गज तक के स्वयं रिहायशी मकानों तथा दिव्यांग एवं विधवा महिलाओं को संपत्तिकर में छूट प्रदान करने संबंधी प्रस्ताव पास करके सरकार के पास स्वीकृति हेतु भेजा जाएगा। इस बार की बैठक में रखे जाने वाले सभी एजेंडे जनहित से संबंधित हैं।

Source:-http://www.bharatsarthi.com

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here