युवा एकता के सहयोग से प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी जी के स्वच्छ भारत मिशन कि पहल पर चलता हुआ एक गाँव (फाजिलपुर बादली )

0
432

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी जी ने जो सफाई अभियान अपने प्रधान मंत्री बनते ही चलाया जिसमे अनगिनत राजनीतिज्ञों और अभिनेताओ ने भाग लिया ! लेकिन समय रहते धीरे धीरे यह अभियान लगभग समाप्त सा हो गया क्योंकि ये हम लोग  खुद ही देख सकते है आजकल हमारे शहरो में और कॉलोनियो में जो कूड़ा पड़ा है ! उसे सिर्फ वो सफाई कर्मचारी ही उठाते दिखते है जिनकी उस एरिया में ड्यूटी लगी है! लेकिन कुछ दिन पहले जब यह सफाई अभियान चलाया गया था तब वंहा की आम जनता वंहा के चुने हुए  मुखिया और अभिनेताओ को भी अपने एरिया की सफाई करते हुए देखा गया था ! लेकिन आजकल ऐसा कहीं देखने को नही मिलता क्या इसका मतलब यहीं है की ये सब दिखावा मात्र था !

लेकिन कुछ गाँव और शहर अभी भी ऐसे है जो उस अभियान का हिस्सा बने हुए है ! ओर निरंतर अपने गाँव की सफाई कार्य में हिस्सा लेते है ! जिनमे से एक गाँव है फाजिलपुर बादली जो कि जिला गुडगाँव में फर्रुखनगर शहर के पास बसा हुआ है! यहाँ पिछले 2 वर्षो से हर रविवार एक युवा क्लब के नाम से जाना जाने वाला एक संगठन गाँव के  कुछ युवको द्वारा चलाया जाता है जो अपने गाँव की सफाई कार्य के लिए हर रविवार 2 घंटे देते है ! ओर यह कार्य वो किसी लोक दिखावे के लिए नही बल्कि अपने गाँव को अपने देश को साफ़ और स्वच्छ बनाने के लिए करते है!

ओर पूरा गाँव तथा गाँव के सरपंच श्री गोविन्द जी भी उनके इस कार्य में भरपूर साथ देते है ! पर्यावरण स्वच्छता इनका मुख्य उदेश्य है जिसका सबूत गाँव वालो ने पिछली दिवाली के अवसर पर किसी प्रकार के पटाखे का प्रयोग न करके दिया और सभी गाँव वालो ने इस निर्णय का आदर किया और कम से कम प्रदुषण करके पर्यावरण को स्वच्छ रखकर प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के आदेश का सम्मान किया

इसके अलावा फाजिलपुर बादली गाँव के लोगो ने बेटी बचाओ बेटी पढाओ के नारे का भी खूब सम्मान किया! इस गाँव के युवाओ ने अपनी बेटियों के जन्मोत्सव के अवसर पर अपने गाँव के चोराहो और मंदिरों के आस पास लोगो के बैठने के लिए बैंच लगवाए! बेटियों के प्रति ऐसी सोच पुरे देश के लिए एक उदाहरण है !

सफाई अभियान और पर्यावरण की सफाई के अलावा इस गाँव ने योग शिक्षा पर भी विशेष ध्यान दिया जिसमे गाँव के युवा कल्ब के युवाओ ने गाँव के लोगो का योग शिक्षा की ओर लोगो का ध्यान खींचा जिसके फलस्वरूप भारी संख्या में महिला, बड़े बुजुर्ग और लडकियों ने भी योग शिक्षा लेकर इस अभियान को सफल बनाया व इसे अपने दैनिक जीवन में निरंतर करते रहने का निर्णय लिया

इसके अलावा गाँव में और भी सराहनीय कार्य किये जाते है जैसे हर अमासया को गाँव में पर्यावरण स्वछता के लिए सामूहिक हवन इत्यादि! आज गाँव फाजिलपुर बादली गाँव का नाम आदर्श गाँव में लिया जाता है ! जिसका पूरा गौरव गाँव के इस युवा कल्ब , सरपंच गोविन्द  जी और गाँव के सभी लोगो को जाता है !

गाँव का नाम इतना बढ़ गया है की अलग अलग संगठन से लोग आकर गाँव का दौरा करते है! और गाँव की प्रशंसा भी करते है!

Bptmedia.com

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here