पॉल्यूशन की वजह से दिल्ली नहीं आ रहे हैं लोग, 30% टूरिस्ट ने बुकिंग रद्द कराई

0
86
दिल्ली में पॉल्यूशन बढ़ने से पहले होटलों की एडवांस बुकिंग रद्द होने का आंकड़ा 1% भी कम था। (फाइल)
नई दिल्ली. दिल्ली-एनसीआर में एयर पॉल्यूशन की वजह से छाई धुंध से यहां टूरिस्ट की तादाद में गिरावट देखने को मिल रही है। दिल्ली होटल एंड रेस्टोरेंट ओनर्स एसोसिएशन के मुताबिक, पिछले चार दिनों में
राजधानी में आने वाले टूरिस्ट की संख्या में 30 फीसदी की कमी दर्ज हुई है। इतने ही फीसदी लोगों ने होटलों की अपनी एडवांस बुकिंग रद्द कर दी। इनमें सबसे ज्यादा महाराष्ट्र के12 फीसदी टूरिस्ट हैं। बता दें कि राजधानी में पिछले एक हफ्ते से एयर क्वालिटी खराब बनी हुई है।
– दिल्ली होटल एंड रेस्टोरेंट ओनर्स एसोसिएशन के महासचिव संदीप खुराना के मुताबिक, दिल्ली में सबसे ज्यादा टूरिस्ट महाराष्ट्र के पहुंचते हैं, लेकिन खराब हालात को देखते हुए यहां के लगभग 12 फीसदी टूरिस्ट ने होटलों की एडवांस बुकिंग रद्द करा दी है।
– इसी तरह, गुजरात के 4-5%, मध्यप्रदेश के 2%, दक्षिण भारत के 8% के साथ ही 10-15% फॉरेन टूरिस्ट कम हुए हैं।
चार दिन पहले 1 फीसदी से भी कम था कैंसलैसन का आंकड़ा
– खुराना ने कहा कि दिल्ली में पॉल्यूशन बढ़ने से पहले होटलों की एडंवास बुकिंग रद्द होने का आंकड़ा 1% भी कम था, लेकिन जब से दिल्ली के गैस चैंबर में तब्दील हो जाने जैसी खबरें मीडिया में आई, पर्यटक खबरा गए। नतीजतन, यह आंकड़ा करीब 30 प्रतिशत पहुंच गया।
– जो लोग 7-8 नवंबर से पहले यहां पहुंच गए थे वे अब धीरे-धीरे यहां से जाने लगे हैं।
ऑड-ईवन के फैसले पर दिल्ली सरकार को एनजीटी की फटकार
– अॉड-ईवन लागू करने के फैसले पर एनजीटी ने दिल्ली सरकार को फटकार लगाई। कहा- पॉल्यूशन कंट्रोल करने के लिए सुप्रीम कोर्ट और हमने सौ उपाय बताए हैं पर सरकार ने हमेशा अॉड-ईवन ही चुना। एनजीटी के चेयरमैन जस्टिस (रि.) स्वतंत्र कुमार की बेंच ने शुक्रवार को सुबह और दोपहर में दो बार सुनवाई की।
– बता दें कि दिल्ली सरकार ने 13 से 17 नवंबर तक प्राइवेट गाड़ियों के लिए अॉड-ईवन योजना शुरू करने का एलान किया है।
पूछा- दोपहिया वाहनों से 46%पॉल्यूशन होता है,उन्हें क्यों छूट दी?
– डीजल और पेट्रोल व्हीकल्स के पॉल्यूशन की कंपेरिजन वाली रिपोर्ट मांगी है। साथ ही छोटी पेट्रोल कारों की वजह से होने वाले पॉल्यूशन की मात्रा भी पूछी है।
जहरीले स्मॉग से राहत नहीं, अॉड-ईवन में डीटीसी का सफर मुफ्त
– दिल्ली सरकार ने अॉड-ईवन के दौरान डीटीसी की बसों में मुफ्त सफर का एलान किया है। इसी बीच, दिल्ली में शुक्रवार को भी जहरीले स्मॉग से राहत नहीं मिली। पार्टिकुलेट मैटर (पीएम) का स्तर सामान्य से नौ गुना ज्यादा तक रहा। कई इलाकों में विजिबिलियी महज 300 मीटर तक रही।
Source:-https://www.bhaskar.com/news/UT-DEL-HMU-NEW-tourists-cancel-booking-hotels-due-to-delhi-pollution-5742910-NOR.html?ref=ht

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here