यात्रीगण कृप्या ध्यान दें- बदल गया कई ट्रेनों का टाइम टेबल, कई हुईं सुपरफास्ट

0
74

दक्षिण रेलवे के तहत संचालित 51 एक्सप्रेस और 36 सवारी गाड़ियों की स्पीड बढ़ाई गयी है, जबकि पूर्व तटीय रेलवे की 37 एक्सप्रेस और 19 लोकल सवारी गाड़ियां पहले से और भी तेज रफ्तार से दौड़ेंगी.

नई दिल्ली: भारतीय रेलवे ने एक नवंबर यानी आज से ट्रेनों का नया टाइम टेबल जारी किया है. टाइम टेबल में ट्रेनों को ज्यादा रफ्तार से चलाने पर ध्यान केंद्रित किया गया है. इसके तहत भारतीय रेलवे की करीब 65 ट्रेनें अब ज्यादा रफ्तार से दौड़ेंगी. वहीं कई जोनों में 500 ट्रेनों का समय 15 मिनट से तीन घंटे तक कम भी किया जाएगा.

 

नए टाइम टेबल के मुताबिक, लगभग सभी रेल जोनों में ट्रेनों की स्पीड बढ़ाई गई है. उदाहरण के लिए दक्षिण रेलवे के तहत संचालित 51 एक्सप्रेस और 36 सवारी गाड़ियों की स्पीड बढ़ाई गयी है, जबकि पूर्व तटीय रेलवे की 37 एक्सप्रेस और 19 लोकल सवारी गाड़ियां पहले से और भी तेज रफ्तार से दौड़ेंगी.

उन ट्रेनों की लिस्ट, जिनका टाइम बदला गया है-

 

time table 02-min

 

उन ट्रेनों की लिस्ट, जिनकी स्पीड बढ़ गई है या बढ़ाई जाएगी-

 

time table 01-min

 

वो बड़ी ट्रेनें जो आज से होंगी शुरु

 

तेजस एक्सप्रेस- नई दिल्ली से चंडीगढ़ के बीच छह दिन चलने वाली तेजस एक्सप्रेस आज शुरू होगी. ये ट्रेन लखनऊ और आनंद विहार के बीच भी सप्ताह में 6 दिन चलेगी.

 

हमसफर एक्सप्रेस- ये ट्रेन सियालदह से जम्मू तवी के बीच हफ्ते में एक चलेगी. वहीं, इलाहाबाद और आनंद विहार के लिए ये ट्रेन सप्ताह में तीन दिन चलेगी.

 

अंत्योदय एक्सप्रेस- ये ट्रेन दरभंगा और जालंधर के बीच और बिलासपुर से फिरोजपुर के बीच हफ्ते में एक दिन चलेगी.

 

चुनाव आयोग ने रेलवे को टाइम टेबल के प्रकाशन से रोका

 

चुनाव आयोग ने रेल मंत्रालय को गुजरात और हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव के मद्देनजर दोनों राज्यों के लिये नयी रेलगाड़ियां शुरू करने और रेलवे के प्रकाशित होने वाले संशोधित टाइम टेबल का प्रचार करने की अनुमति नहीं दी है.

 

आयोग ने चुनाव आचार संहिता लागू रहने तक इन राज्यों के लिये नयी रेलगाड़ियों का औपचारिक उद्घाटन करने से बचने को कहा है. हिमाचल प्रदेश में नौ नवंबर को और गुजरात में दो चरण में 9 दिंसबर और 14 दिसंबर को वोटिंग होगी.

भारत से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर,गूगल प्लस, पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App
Web Title: यात्रीगण कृप्या ध्यान दें- बदल गया कई ट्रेनों का टाइम टेबल, कई हुईं सुपरफास्ट
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार

source:-http://abpnews.abplive.in/india-news/indian-railways-new-timetable-released-check-full-list-here-715027

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here