आेसामा बिन लादेन से जुड़े हजारों दस्‍तावेज जारी, देखता था ऐसी फिल्‍में

0
23
ऐसा नहीं है कि ओसामा बिन लादेन के एबटाबाद आवास से सभी खतरनाक सामान ही मिले थे। उसके पास से कई वीडियो भी बरामद हुए थे, जिसके बारे में जान हैरान रह जाएंगे।

वाशिंगटन डीसी, एएनआइ। अमेरिकी खुफिया एजेंसी सीआइए द्वारा आतंकी संगठन अलकायदा से जुड़े हजारों दस्‍तावेज जारी किए गए हैं। इसमें दुनिया के सबसे कुख्‍यात आतंकी माने जाने वाले ओसामा बिन लादेन के दस्‍तावेज भी शामिल हैं, जो 2011 में उसके पाकिस्‍तानी आवास पर बड़े पैमाने पर हुई छापेमारी में बरामद हुए थे। इसमें लादेन द्वारा हाथ से अरबी भाषा में लिखा गया 200 पेज का एक जर्नल, बेटे की शादी का व‍ीडियो और हॉलीवुड की कई फिल्‍में भी शामिल हैं। खास तौर से उसे कॉमेडी फिल्‍में पसंद थीं। वह कार्टून फिल्‍में भी देखता था और पोर्न फिल्‍मों का भी शौकीन था।

कहा जा रहा है कि लादेन के पास हजारों की संख्‍या में वीडियो का कलेक्‍शन था। उसके पास से ‘चार्ली बिट माई फिंगर’ का वीडियो भी मिला है, जिसमें एक लड़के और उसके छोटे भाई की कहानी है जो उसकी उंगली काटता था। उसके पास से क्रोशिया कढ़ाई के कई वीडियो भी पाए गए। लादेन के वीडियो कलेक्‍शन में कई कॉमेडी फिल्‍में भी शामिल थीं। इनमें ‘Antz’, ‘Chicken Little’ और ‘The Three Musketeers’ जैसी फिल्‍में शामिल हैं। वहीं उसके कलेक्‍शन में नेशनल ज्‍योग्राफिक के कई कार्यक्रम के वीडियो भी थे। इनमें Kung Fu Killers, Inside the Green Berets World’s Worst Venom शामिल हैं। वह खुद पर बनी डॉक्‍यूमेंट्री भी देखता था।

सीएनएन न्‍यूज से बातचीत में सीआइए डायरेक्‍टर माइक पोमइयो ने कहा कि ये दस्‍तावेज अमेरिकी लोगों को आतंकी संगठन के कामकाज के तरीके और उनकी योजनाओं के बारे में जानने का मौका देंगे। हालांकि ऐसे कई दस्‍तावेज या सामान भी हैं, जिन्‍हें जारी नहीं किया गया। सीआइए ने कहा कि ये राष्‍ट्रीय सुरक्षा के लिहाज से बेहद संवेदनशील हैं और इसलिए नहीं जारी किया गया।

दस्‍तावेजों में लादेन के बेटे हमजा बिन लादेन की जवानी की तस्‍वीरें भी मौजूद हैं। हालिया वर्षों में अलकायदा हमजा को आतंकी संगठन के प्रमुख चेहरे के रूप में प्रचारित करता रहा है। हालांकि कोई उसकी हालिया तस्‍वीर नहीं जारी की है। इसके साथ ही दस्‍तावेजों से पता लगा है कि अलकायदा के ईरान से कैसे संबंध थे और इराकी विद्रोह में उसका कितना हाथ था।

आपको बता दें कि लादेन से जुड़ी चीजों को चौथी बार सार्वजनिक किया गया है। उसे अमेरिकी खुफिया एजेंसी द्वारा एबटाबाद में मई 2011 में मार गिराया गया था।

यह भी पढ़ें: पाकिस्‍तान में पत्‍नी की इजाजत के बिना दूसरी शादी करने पर छह महीने की जेल

 

 

By Pratibha Kumari 
source:- http://www.jagran.com/world/america-cia-releases-thousands-of-files-seized-in-osama-bin-laden-raid-16958390.html?src=p1

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here