Jio की इस सर्विस से 2 सेकेंड में डाउनलोड होगी मूवी, दिल्ली में ट्रायल शुरू

0
129

नई दिल्ली : टेलीकॉम इंडस्ट्री में रिलायंस जियो (Reliance Jio) से झंडे गाड़ने के बाद अब मुकेश अंबानी फिक्स्ड लाइन ब्रॉडबैंड और टेलीविजन इंडस्ट्री में भी धमाल मचाने की तैयारी कर रहे हैं. मुकेश अंबानी अगले साल तक जियो की हाई स्पीड फाइबर होम ब्रॉडबैंड सर्विस लॉन्च करने की तैयारी में है. शुरुआत में 30 से ज्यादा शहरों में तेज रफ्तार वाली फाइबर टू होम (FTTH) ब्रॉडबैंड सेवा शुरू की जाएगी. इसके जरिए ग्राहकों को TV के साथ ही इंटरनेट की सुविधा मिल सकती है, जिसमें 1 जीबीपीएस प्रति सेकंड की प्रीमियम स्पीड मिलेगी.

 

 

तेज रफ्तार वाली फाइबर टू होम ब्रॉडबैंड सेवा का 10 शहरों में ट्रायल भी शुरू हो चुका है. इसमें आपको 1 GBPS प्रति सेकंड की प्रीमियम स्पीड मिलेगी. इंटरनेट की इस स्पीड का अंदाजा आप इससे लगा सकते हैं कि ढाई से तीन घंटे वाली मूवी महज 2 से 3 सेकेंड में डाउनलोड हो जाएगी. इस सर्विस के लिए जियो की तरफ से 3 लाख किमी की ऑप्टिक फाइबर का जाल बिछ चुका है.

यह भी पढ़ें : जियो ग्राहक सिर्फ चेंज करें ये 4 सेटिंग, Jio 4G की स्पीड होगी ‘सुपरफास्ट’

जियो का देश के 30 शहरों में करीब 10 करोड़ से ज्यादा टीवी परिवारों को टारगेट करने का प्लान तैयार किया है. पहले चरण में 5 करोड़ परिवारों को सेवा मुहैया कराई जाएगी. रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने इस साल सालाना आम बैठक में संकेत दिया था कि जियो उच्च रफ्तार वाली ब्रॉडबैंड सेवा मुहैया कराने की राह पर सही दिशा में चल रही है.

प्रीमियम सेवा पर 1 जीबीपीएस प्रति सेकंड की प्रीमियम स्पीड ग्राहकों को लुभा सकती है. सेट टॉप बॉक्स पैकेज का हिस्सा होगा और इस पर टीवी चैनल, हाईएंड गेमिंग, ऑन-डिमांड वीडियो आदि की पेशकश की जाएगी. जियो प्रति यूजर औसतन 1,000 से 1,500 रुपए की कमाई की उम्मीद कर रही है. हालांकि, इस प्लान को लेकर फिलहाल रिलायंस जियो की तरफ से कोई टिप्पणी नहीं मिली है.

यह भी पढ़ें : Jio वालों खूब चलाओ इंटरनेट, आ गया 350 GB डाटा वाला यह प्लान

फिलहाल जियो मुंबई और दिल्ली में ट्रायल पर मुफ्त में 100 एमबीपीएस स्पीड और 100 GB डाटा के साथ इंटरनेट सेवाओं का परीक्षण कर रही है. कंपनी 4500 रुपए के सिक्योरिटी अमाउंट पर विशेष राउटर दे रही है, इससे कई उपकरणों को जोड़ा जा सकता है. मल्टी-सर्विस ऑपरेटर (MoS) का लाइसेंस मिलने पर कंपनी टीवी सेवा देगी.

जियो ने एफटीटीएच की समस्याओं को दूर करने के लिए भी तकनीक का फायदा उठाने की योजना बनाई है. कंपनी एक छोटा प्लग एंड प्ले उपकरण पावर लाइन कम्युनिकेशंस का उपयोग करेगी, इससे कमरों में दूर तक वाई-फाई का मजबूत सिग्नल मिलेगा. जियो डेटा और टीवी सिग्नल के लिए घरों की मौजूदा बिजली की वायरिंग का उपयोग करने की योजना बना रही है.

source:-http://zeenews.india.com/hindi/business/reliance-jio-broadband-service-with-free-offer-to-start-soon/348939

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here