राष्ट्रगान थियेटर और पब्लिक प्लेस पर नहीं बजाना चाहिए: सोनू निगम

    0
    51
    मुंबई. पब्लिक प्लेस पर राष्ट्रगान बजाने पर चल रही चर्चा के बीच सोनू निगम ने गुरुवार को कहा कि वे हर देश के राष्ट्रगान का सम्मान करते हैं। हालांकि, उनका मानना है कि सिनेमा हाल और रेस्टोरेंट इसके लिए सही जगह नहीं हैं। उन्होंने यह भी कहा कि अगर पाकिस्तान का राष्ट्रगान बजता है और सभी पाकिस्तानी खड़े होते हैं तो मैं भी उस देश और लोगों के सम्मान में खड़ा हो जाऊंगा।
    – न्यूज एजेंसी के मुताबिक, सोनू ने एक प्रोग्राम से इतर कहा कि किसी भी देश के राष्ट्रगान का उतना ही सम्मान किया जाना चाहिए, जितना आप अपने देश के राष्ट्रगान का करते हैं।
    – उन्होंने आगे कहा, “कुछ लोग हैं जो कहते हैं कि राष्ट्रगान यहां (सिनेमा हाल) बजाना चाहिए, तो कुछ कहते हैं वहां नहीं बजाना चाहिए। राष्ट्रगान एक सम्मानित (Prestigious) और संवेदनशील (Sensitive) मामला है और मेरा मानना है कि इसे कुछ जगहों पर नहीं बजाना चाहिए। ऐसी जगहों में सिनेमा हाल या रेस्टोरेंट हैं।”
    – बता दें कि सोमवार को सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार को निर्देश दिया था कि वह तय करे कि राष्ट्रगान पब्लिक प्लेस पर या सिनेमा हॉल में बजाना जरूरी किया जाना चाहिए या नहीं।
    ‘पैरेंट्स काे जहां सम्मान न मिले, वहां उन्हें क्यों ले जाऊं’
    – अक्सर विवादों में रहने वाले सोनू निगम ने कहा, “मैं अपने पैरेंट्स का सम्मान करता हूं और अगर मुझे पता है कि किसी जगह उन्हें सम्मान नहीं मिलेगा तो मुझे उन्हें वहां क्यों ले जाना चाहिए? मैं चाहता हूं कि वे बाहर जाएं तो उन्हें सम्मान मिले। इसी तरह राष्ट्रगान को वहां नहीं बजाना चाहिए, जहां उसे सम्मान न मिले।”
    – हालांकि, उन्होंने कहा कि अगर राष्ट्रगान थियेटर में बजाया जाता है तो उसके सम्मान में खड़े होने में ईगो बीच में नहीं आना चाहिए।
    ‘मैँ लेफ्टिस्ट या राइटिस्ट नहीं, बीच में हूं’
    – उन्होंने कहा कि अगर हम अच्छे और समझदार शख्स हैं तो हमें हर देश के राष्ट्रगान के सम्मान में खड़े होना चाहिए। उन्होंने जोर देकर कहा कि वे पाकिस्तान या किसी भी देश के राष्ट्रगान के सम्मान में खड़े होंगे।
    – सोनू ने आगे कहा, “यहां तक कि अगर अमेरिका का राष्ट्रगान बजता है तो मैं खड़ा होऊंगा। अगर यह बजता है तो हमें इसका सम्मान क्यों नहीं करना चाहिए? मैं लेफ्टिस्ट या राइटिस्ट नहीं हूं, मैं बीच में हूं।”
    अजान पर दिए बयान को लेकर आए थे विवादों में
    – बता दें कि साल की शुरुआत में सोनू धार्मिकस्थलों पर लाउडस्पीकर का इस्तेमाल करने पर किए गए अपने कमेंट को लेकर विवादों में आ गए थे।
    – उन्होंने कहा था कि हर सुबह लाउडस्पीकर पर होने वाली अजान से उनकी नींद में खलल पड़ता है।
    – इस बयान को लेकर उन्हें ट्विटर पर लोगों की नाराजगी का सामना करना पड़ा था। इसके बाद उन्होंने अपना ट्विटर अकाउंट डिलीट कर दिया था।
    source:-https://www.bhaskar.com/news/NAT-NAN-national-anthem-should-not-be-played-in-sonu-nigam-5730121-NOR.html?ref=ht

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here