भारत दौरे पर US के विदेश मंत्री, आते-आते पाकिस्तान को दी आतंक पर ये नसीहत

0
126
अमेरिका के विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात करने के बाद विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के साथ बातचीत करेंगे।

नई दिल्ली, प्रेट्र । अमेरिका के विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन पाकिस्तान का दौरा कर मंगलवार रात भारत पहुंच गए। बुधवार को वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात करने के बाद विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के साथ बातचीत करेंगे।

दोनों पक्ष महत्वपूर्ण क्षेत्रों में भारत-अमेरिका रणनीतिक साझीदारी को और मजबूत करने पर चर्चा करेंगे। इसके अतिरिक्त हिंद-प्रशांत क्षेत्र में सुरक्षा सहयोग बढ़ाने पर भी बातचीत होगी।बीते दो माह में ट्रंप प्रशासन के दूसरे बड़े अधिकारी भारत दौरे पर पहुंचे हैं।

इससे पहले पिछले महीने अमेरिका के रक्षा मंत्री जेम्स मैटिस भारत आए थे। टिलरसन की तीन दिवसीय भारत यात्रा से पहले विदेश मंत्रालय ने कहा था कि भारत-अमेरिका साझीदारी को और मजबूत करने पर विस्तृत चर्चा होगी। सुषमा और टिलरसन के बीच होने वाली मुलाकात में रक्षा, आतंकवाद से मुकाबला, सुरक्षा, ऊर्जा और व्यापार पर बातचीत होने की उम्मीद है।

यह भी पढें: अमेरिका में बरामद शव भारतीय बच्ची का ही

आतंकवाद को पूरी तरह खत्म करे पाक : टिलरसन
इस्लामाबाद। पहली बार पाकिस्तान पहुंचे अमेरिका के विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन ने पाकिस्तान से दो टूक शब्दों में आतंकवाद को पूरी तरह से खत्म करने को कहा है। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने पाकिस्तान पर आतंकी समूहों को सुरक्षित ठिकाना मुहैया कराने का आरोप लगाया था। इस आरोप के बाद दोनों देशों के रिश्तों में तनाव पैदा हो गया है। इसी तनाव के बीच मंगलवार को अमेरिकी विदेश मंत्री पाकिस्तान पहुंचे, लेकिन उन्होंने कोई नरमी नहीं दिखाई।

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शाहिद खाकन अब्बासी की सफाई भी बेअसर रही।पाकिस्तान के प्रधानमंत्री अब्बासी ने कहा कि उनका देश आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई के प्रति प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि क्षेत्र में इस्लामी आतंकियों के खिलाफ लड़ाई में पाकिस्तान ने सकारात्मक परिणाम दिया है। वाशिंगटन ने इस्लामाबाद पर अफगान तालिबान और हक्कानी नेटवर्क के आतंकियों की तरफ आंखें मूंदे रहने या उन्हें मदद करने का आरोप लगाया है। ये आतंकी संगठन अफगानिस्तान में हमले करते हैं।

अमेरिकी अधिकारियों ने सहायता में कटौती और पाकिस्तानी अधिकारियों के खिलाफ प्रतिबंध लगाने की धमकी दी थी।अफगानिस्तान की औचक यात्रा के दौरान सोमवार को टिलरसन ने संकेत दिया था कि वह दृढ़ता से पाकिस्तान को आतंकी संगठनों को पनाह देना बंद करने को कहेंगे। उन्होंने पाकिस्तान से अपने यहां से तालिबान और अन्य आतंकी संगठनों को मिलने वाली मदद रोकने के लिए कार्रवाई करने को कहा। पाकिस्तान रवाना होने से पहले टिलरसन ने अपने नीतिगत भाषण में अमेरिका के साथ भारत के बढ़ते रणनीतिक संबंधों और अफगानिस्तान में भारत की बड़ी भूमिका की ट्रंप की पेशकश का उल्लेख किया था।

Source:- http://www.jagran.com/news/national-india-us-strategic-partnership-will-be-discussed-today-16913412.html?src=p1

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here