ATM से 200 रुपए का नोट निकलने में लगेगा वक्त, यह है वजह

0
1008

नई दिल्ली। नोटबंदी के बाद रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने इस वर्ष 200 के नए नोट जारी किए हैं। लेकिन अगर आप इस नए नोट को एटीएम से पाना चाहते हैं तो आपको इस वर्ष के अंत तक का इंतजार करना होगा। 2000 और 500 के नए नोट जारी करने के बाद इस वर्ष के अगस्त महीने में रिजर्व बैंक ने 200 और 50 रुपए के नए नोट जारी किए हैं। लेकिन इन नोटों की उपलब्धता केवल बैंकों तक ही सीमित है।

नोटबंदी के बाद से एटीएम को रीकैलीब्रेट करने का काम जोरों पर है, लेकिन नोटों के साइज को लेकर आई दिक्कतों के कारण नए नोटों का पूरी तरह से सभी एटीएम में उपलब्धता अभी तक सुनिश्चित नहीं किया जा सका है। सुत्रों के अनुसार अधिकतर बैंको ने अभी तक 200 के नए नोटों को एटीएम में उपलब्ध कराने के लिए किए जाने वाले परिवर्तनों के लिए अभी तक विचार नहीं किया है। बैंको की तरफ से इसके लिए 200 के नए नोटों की कम उपलब्ध होने का कारण बताया गया है।

एटीएम को रिकैलीब्रेट करने में उसके अंदर मौजूद सभी कैशबाक्सों को बदलना होता है। इन्हें कैसेट के नाम से जाना जाता है। इनमें से प्रत्येक कैसेट में 2500 नोट को रखा जा सकता है। इस समय पूरे देश में 2.25 लाख एटीएम देश में कार्यरत हैं। इनमें से अधिकतर को नोटबंदी के दौरान रीकैलीब्रेट किया जा चुका है।

आरबीआई ने एक बयान जारी कर बताया है कि 200 के नए नोटों को बड़ी संख्या में बनाने के लिए करेंसी प्रिंटिंग प्रेस की क्षमता को बढ़ाया जा रहा है, जिससे ज्यादा नोटों की छपाई हो सके। इसे देश भर के बैंको के जरिये लोगों की जरुरतों के अनुसार प्रदान किया जाएगा।

By dainik jagran

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here